25 Tips on How to Reduce Breast Size Naturally Without Surgery (सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के बारे में 25 टिप्स)

25 Tips on Hसर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के बारे में 25 टिप्स
25 Tips on How to Reduce Breast Size

How to Reduce Breast Size Naturally



सामग्री

    1. ताजा फल और सब्जियां
    2. पागल
    3. साइट्रस फलों का रस
    4. अदरक रूट
    5. रूबिया कॉर्डिफोलिया
    6. मेथी
    7. शतावरी
    8. एक स्वस्थ आहार खाओ
    9. स्तन कैंसर के लिए जाँच करें
    10. अपने पूरे शरीर का व्यायाम करें
    11. वसा, नमक और चीनी कम करें
    12. बड़े स्तन के आकार के कारण दवाओं से बाहर निकलें

यह अजीब लगता है जब कुछ लोग जानना चाहते हैं कि सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कैसे कम किया जाए। अब तक मानव के इतिहास के कारण, महिलाएं हमेशा  आकर्षक बनना चाहती हैं। ज्यादातर महिलाओं को एक बड़ी Breast का आकलन करने की बुरी इच्छा होती है। कुछ लोग अपने स्तन के आकार में वृद्धि करना चाहते हैं क्योंकि यह महिलाओं की सुंदरता है। हालांकि, यदि स्तन का आकार बहुत बड़ा है, तो इससे कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और इसमें बहुत सी सीमाएं हैं जैसे खराब मुद्रा, पीठ दर्द और सांस लेने में कठिनाई। जब लोग आपकी बड़ी छाती को देखते हैं, तो इससे आपको असहज हो जाएगा। बड़ी स्तन वाली महिलाएं हमेशा कंधे के दर्द, पीठ दर्द और सांस लेने की समस्याओं की शिकायत करती हैं। इसके अलावा, उल्लेखनीय रूप से बड़े स्तन जीवन में समय के साथ अधिक समय तक गिरने लगता है। क्या आप बड़े स्तन के आकार के साथ संघर्ष करते हैं और इसके कारण गंभीर मुद्दों से ग्रस्त हैं? सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर इन युक्तियों और तकनीकों के साथ-साथ घरेलू उपचार भी आपके लिए हैं।
सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के लिए - प्रभावी घरेलू उपचार और तकनीक

हर कोई आकर्षक स्तन आकार चाहता है। हालांकि, सवाल यह है कि स्तन का आकार सबसे आकर्षक है और क्या इसके लिए कोई उपाय या मानक हैं। कभी-कभी, इन सवालों के जवाब देना मुश्किल है।
दुनिया में महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा अपने स्तन के आकार पर बहुत समय बिताता है। कई लोग अपने स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए सर्जरी जैसी दर्दनाक प्रक्रियाओं सहित कई तरीकों का प्रयास करते हैं। वे उन्हें मस्तिष्क की सुंदरता के रूप में देखते हैं।

स्तन के आकार और सफलता के बीच घनिष्ठ संबंध दिखाने वाले कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं। हालांकि, हाल के शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं को महिलाओं के स्तन को कैसे समझते हैं, इस तरीके को जानने के लिए कई अध्ययन किए हैं। दिलचस्प जानकारी यह है कि अधिकांश पुरुष और महिला मध्यम आकार के स्तन पसंद करते हैं। ये अध्ययन महिलाओं और उनके स्तन के आकार के बारे में मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन देने के लिए अब तक चले गए हैं। पुरुषों ने छोटे स्तन के आकार वाले महिलाओं को महत्वाकांक्षी, सक्षम, मामूली, बुद्धिमान और नैतिक के रूप में रेट किया। यह बड़े स्तन के आकार वाली महिलाओं के विपरीत है।

इन स्वास्थ्य और आकर्षण से संबंधित कारणों से, क्या आप अपने स्तन के आकार को कम करना चाहते हैं? यदि हां, तो इस लेख को सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके को पढ़ना जारी रखें।

1. ताजा फल और सब्जियां।
Reduce Breast Size Naturally
Reduce Breast Size Naturally

संतरे, सेब, और केला जैसे ताजे फल उपभोग वजन घटाने और स्तन के आकार में कमी के लिए अच्छे हैं। तरबूज जैसे फलों में उच्च जल सामग्री होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेट कर सकती है  इसलिए, उन्हें खाने से आपके शरीर से विशेष रूप से आपके Breast स्तन और ऊपरी छाती क्षेत्र में संचित अतिरिक्त वसा को हटाने में मदद मिल सकती है। यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक भोजन के लिए कम खाना खाएं और अपने दैनिक आहार को 5 छोटे भोजन में विभाजित करें। अपने वजन को प्रबंधित करने और अपने स्तन के आकार को नियंत्रित करने के लिए अपने दैनिक आहार में फल का एक कटोरा शामिल करने की अनुशंसा की जाती है।

ताजा फल के अलावा, ताजा सब्जियां वजन घटाने में फायदेमंद होती हैं। विभिन्न प्रकार की ताजा सब्जी जोड़ना सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के बारे में सबसे आसान समाधान है। पालक की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों में उच्च पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा, पालक जैसे ताजा हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपके रक्त और आपके शरीर के तंत्र के माध्यम से ऑक्सीजन वितरण को बढ़ावा मिल सकता है। यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ावा देता है। एक उचित शरीर के लिए अपने दैनिक आहार में गाजर, ब्रोकोली, बीन, मटर जैसे हरी सब्जियां और सलाद जोड़ने की सिफारिश की जाती है।

2.नट्स (Nuts)
25 Tips Reduce Breast Size
नट्स

नट्स आपको अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे सकती है। इसके अलावा, यह पूरे दिन आपकी सहनशक्ति को बढ़ावा देता है। वे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और आपको सक्रिय रखते हैं। इष्टतम लाभ के लिए कच्चे नट्स खाने की सिफारिश की जाती है। यदि आप अखरोट का चयन करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए कि इन नट्स को नमक या चीनी के साथ लेपित नहीं किया जाता है। नमक और चीनी आपके स्वास्थ्य और आपके स्तन के आकार के लिए अच्छे नहीं हैं। नमक और चीनी खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल और आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। बादाम, अखरोटजैसे नट्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। इसलिए, यह आपके आहार में इन प्रकार के नट्स को शामिल करने की सिफारिश की जाती है। यह आपकी ताकत बढ़ाता है और आपके शरीर में जमा वसा की मात्रा को कम करता है। नियमित रूप से नट्स खाने से सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक प्रभावी तरीका है

3. साइट्रस फलों का रस (Citrus Fruit Juice)
Citrus Fruit Juice
Citrus Fruit Juice

साइट्रस फल विटामिन सी के साथ पैक होते हैं जो आपकी चयापचय दर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। साइट्रस के फल खाने या उसका रस पीना आपके कैलोरी जलाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और इस प्रकार, स्तन के आकार को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। इसके अलावा, नींबू के फल और नींबू के फलों के रस में बहुत सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। जब आप साइट्रस फलों का रस बनाते हैं, तो आपको ices या चीनी नहीं जोड़ना चाहिए। यदि आप बाजार में साइट्रस फलों के रस के उत्पादों को खरीदना चाहते हैं, तो यह ठीक है लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चीनी या किसी भी रसायन को इसके अवयवों के रूप में शामिल नहीं किया गया है।

यह सलाह दी जाती है कि आप अपने दोष मुक्त त्वचा, स्वस्थ शरीर और उपयुक्त स्तन आकार के लिए प्रतिदिन एक ग्लास साइट्रस फलों का रस पीएं।

4. अदरक रूट
Ginger Root
Ginger Root

हम सभी जानते हैं कि अदरक की जड़ को गले के साथ-साथ अन्य बीमारियों के लिए घरेलू उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाता है। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि यह प्राकृतिक उपचार उन्हें आपके शरीर में और आपके स्तन में सभी अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, यह स्तन के आकार को स्वाभाविक रूप से और प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है। स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका अदरक की जड़ चाय बना कर पियें है।

    कुछ अदरक की जड़ों को उबलते पानी के कप में डुबो दें
  और इसे कुछ समय तक उबलने दें

अदरक की जड़ में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में अतिरिक्त वजन और शरीर की वसा को बहाल करने में प्रभावी होते हैं।

5. रूबिया कॉर्डिफोलिया

रूबिया कॉर्डिफोलिया को मंजिस्ट के रूप में भी जाना जाता है। इस प्राकृतिक जड़ी बूटी का उपयोग पुरुषों के स्तन वृद्धि को ठीक करने में मदद करने के लिए किया गया है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, रुबियो कॉर्डिफोलिया को भी महिलाओं के लिए उपयोग किया जा सकता है। यदि नियमित आधार पर उपयोग किया जाता है, तो रूबिया कॉर्डिफोलिया को सर्जरी के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में माना जा सकता है।

6. मेथी

मेथी के बीज स्तन के आकार को प्रभावी ढंग से कम करने और अपनी स्तन फर्म बनाने के लिए अच्छे होते हैं। यदि आप नियमित रूप से मेथी के बीज का उपयोग करते हैं, तो यह आपको एक संतोषजनक परिणाम दे सकता है।

अगर आप मेथी के बीज को स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक महान घरेलू उपचार के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इन चरणों का पालन करना चाहिए।

    मेथी के कुछ बीज लें और फिर उन्हें एक कप गर्म पानी में भिगो दें
    इसे रात भर छोड़ दो
  भिगोये मेथी के भिजों का पेस्ट बना लें
    इस पेस्ट को अपनी छाती पर लगाएं
    इसे लगभग 10 मिनट तक रहने दें
    इसे गर्म पानी से साफ करें
    अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इस उपचार को दोहराएं

7. शतावरी

शतावरी एक आयुर्वेदिक उपचार और प्राकृतिक जड़ी बूटी है। इस जड़ी बूटी में मादा प्रजनन अंगों के लिए कई फायदे हैं। किसी भी उम्र की महिलाएं अपने स्तन के आकार को कम करने के लिए इस उत्कृष्ट और प्राकृतिक जड़ी बूटी का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा, शतावरी अपनी गर्भावस्था की अवधि में महिलाओं के लिए अच्छा है क्योंकि यह स्तन ग्रंथियों में स्तनपान को स्वस्थ स्तर पर रख सकती है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। शतावरी का उपयोग करने वाले लोग बीमारी या ठंड से ग्रस्त होने के लिए कम प्रवण होते हैं। इसके अलावा, यह सहनशक्ति को बढ़ाता है और आपकी दैनिक गतिविधियों के लिए आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है। शतावरी में कई एंटीऑक्सीडेंट चयापचय दर को बढ़ावा दे सकते हैं और अवांछित वजन को कम कर सकते हैं।

8. आपके स्वस्थ के लिए जो आहार उपयोगी हो वही खाएं
आपके स्वस्थ के लिए जो आहार उपयोगी हो वही खाएं
Eat A Healthy Diet

"शरीर और स्तन को स्वस्थ रखने के लिए, संतुलित और स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"

आपको केवल स्वस्थ भोजन खाने की जरूरत है बल्कि उन्हें सही अनुपात में भी खाएं। इसका मतलब है कि स्वस्थ संतुलित आहार में फल और सब्जियों में अनाज, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, संयम में शर्करा के फल और डेयरी उत्पादों को खाना जरूरी है। आप स्वस्थ आहार कार्यक्रम के बारे में चिकित्सकों से परामर्श कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपको स्वस्थ रखने के लिए अपने शरीर को इन सभी खाद्य समूहों को प्रदान करना चाहिए।

अनाज में समृद्ध खाद्य पदार्थों में क्विनो, दलिया, ब्राउन चावल और जौ शामिल हैं। विभिन्न अच्छे कारणों से पूरी अनाज की रोटी चुनना बेहतर है।

फलों और सब्ज़ियों जैसे क्रैनबेरी, नींबू, काले, केला, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और शतावरी खाने से विटामिन और खनिजों का सेवन बढ़ाएं।

आप मछली, चिकन, पागल, अंडे, और सेम में प्रोटीन के महान स्रोत पा सकते हैं। जब आप अपना अभ्यास शुरू करते हैं तो आपको प्रोटीन की आवश्यकता होगी।

अच्छे डेयरी उत्पादों को आप खाना चाहिए, कॉटेज पनीर, गैर वसा वाले दही दही और गैर वसा वाले दूध हैं।

9. स्तन कैंसर के लिए जाँच करें

यदि आपकी उम्र 35 वर्ष से अधिक है और आपका स्तन का आकार केवल बड़ा है बल्कि असमान है, तो बड़े स्तन  कैंसर के कारण हो सकते हैं। इसलिए, स्तन कैंसर की जांच करने और चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना आपके लिए महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि जब आप छोटे होते हैं, तो आपको कुछ कारकों के कारण स्तन कैंसर के विकास का खतरा हो सकता है। विशेष रूप से यदि आप अपने स्तन को छूते समय एक गांठ महसूस करते हैं, तो आपको डॉक्टर को अपने स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता है।

10. अपने पूरे शरीर का व्यायाम करें
अपने पूरे शरीर का व्यायाम करें
Exercise Your Whole Body


स्तन के आकार को कम करने के लिए ट्रेनर आपको वादा कर सकते हैं कि कुछ निश्चित अभ्यास आपको अपने शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में वसा कम में मदद करेंगे, तो  इसका मतलब है कि वे झूठ बोल रहे हैं। व्यायाम के साथ एक विशिष्ट क्षेत्र में वसा खोना असंभव है। स्तन के आकार को कम करने के बारे में उपयोगी युक्ति आपके पूरे शरीर में वसा खो रही है। यह सिद्धांत आपके पेट या स्तन के आकार दोनों के लिए सच है जिसे आप कम करना चाहते हैं। चिकित्सकों या प्रशिक्षकों से आपके लिए उपयुक्त व्यायाम समस्या के लिए पूछें।

यदि आपके पास पूरे शरीर को पतला करने के लिए जिम जाने का समय नहीं है, तो दैनिक चलना आपके लिए सबसे प्रभावी और यथार्थवादी है। जिम में सप्ताह में 10 घंटे खर्च करने के बजाय, आपको वजन घटाने में महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट या 30 मिनट चलने की जरूरत है। आप जितना भी कर सकते हैं उतनी बार चल सकते हैं। कुछ लोग लिफ्ट और एस्केलेटर का उपयोग करके अपनी वसा बढ़ाते हैं। तो, आप इसके बजाय सीढ़ियों का उपयोग क्यों नहीं करते हैं। एक और उत्कृष्ट युक्ति उस स्थान पर चल रही है जहां आपको जाना है। कई बेहतरीन ऐप्स हैं जो आप चलते समय चरणों और दूरी की गणना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप इन ऐप्स को अपने टेलीफोन पर रोक सकते हैं।

कुछ सामान्य दैनिक गतिविधियां आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेंगी। उदाहरण के लिए, आपको ट्रेडमिल डेस्क प्राप्त करना चाहिए या काम पर अभ्यास गेंद पर बैठना चाहिए। जब आप माइक्रोवेव की प्रतीक्षा कर रहे हों या सोने के समय के लिए तैयार हों तो कुछ स्क्वाट करना आपको कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। स्तन के आकार को कम करने के लिए करते रहें।

इसके अलावा, कुछ अभ्यास जैसे कि तख्ते, स्क्वाट, पुश-अप, हल्के वजन उठाने, हिप शिफ्ट और burpees समग्र वसा खोने के साथ ही स्तन के आकार को कम करने में प्रभावशीलता साबित हुई हैं।

इन अभ्यासों का उद्देश्य वजन कम करना है; नतीजतन, वे आपके स्तनों में संग्रहीत वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप नियमित अभ्यास कार्यक्रम बनाते हैं, तो आपका स्तन आकार धीरे-धीरे कम हो सकता है। मैंने आपके पूरे शरीर के लिए अभ्यास के प्रकारों के अलावा उपर्युक्त उल्लेख किया है, कुछ प्रभावी तरीके हैं जो वजन कम करने और स्तन के आकार को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

    एरोबिक्स: यह एक थकाऊ और ऊर्जावान विधि है। इसमें तैराकी, खींचने, दौड़ने और तेज चलने जैसे कई अभ्यास शामिल हैं। ये अभ्यास आपके चयापचय को बढ़ाने और अत्यधिक स्तन वसा से छुटकारा पाने में फायदेमंद हैं।
    कार्डियो: यदि आप उन अभ्यासों को देखना चाहते हैं जो वजन कम करने और प्रभावी ढंग से स्तन के आकार को कम करने में मदद कर सकते हैं, तो आपको कार्डियो विधि को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आप सप्ताह में कई बार जिम में जाकर एक योग पेशेवर का अनुसरण कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप फिटनेस मशीनों जैसे स्थिर बाइक, ट्रेडमिल, या अंडाकार ट्रेनर स्थापित कर सकते हैं। ये अभ्यास अत्यधिक वसा से छुटकारा पा सकते हैं और आपको एक आदर्श शरीर का आकार दे सकते हैं।
    योग: स्तन  के आकार को कम करने में भी प्रभावी है। अच्छे लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न योगों और श्वास अभ्यासों की कोशिश करने की अनुशंसा की जाती है। स्तन में कमी के लिए सबसे अच्छा योग बनने में "स्थायी पिछड़ा मोड़" या "अर्धा चक्र" शामिल है

जब आप व्यायाम कर रहे हों तो प्रेरणा पैदा करना महत्वपूर्ण है। अपना लक्ष्य रखें और इसे सच बनाएं। कुछ लोगों ने कहा कि व्यायाम करते समय संगीत सुनना वास्तव में सहायक है।

11. अपने आहार में वसा, नमक और चीनी कम करें

क्या आप जानते हैं कि नमक, वसा और चीनी शरीर की वसा पैदा करने वाले कारक हैं और स्तन के आकार में वृद्धि हुई है? ये खाद्य पदार्थ भी इतने हानिकारक हैं कि यदि आप स्तन वसा को कम करना चाहते हैं तो आपको दूर रहने की जरूरत है। नमक और नमकीन खाद्य पदार्थ पानी बहाल करेंगे और आपके शरीर को फूलाएंगे। चीनी में अक्षम कैलोरी होती है। यही कारण है कि आप वजन हासिल करते हैं लेकिन हर समय भूख महसूस करते हैं। और वसा अस्वास्थ्यकर है।

आप डिब्बाबंद सूप शोरबा, मांस के विभिन्न प्रकार (इसमें सलामी, गर्म कुत्ते, और बेकन, इतने पर), चिप्स, पिज्जा और कई खाद्य पदार्थों जैसे खाद्य पदार्थों में नमक पा सकते हैं। अत्यधिक सोडियम खपत के कारण कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम सोडियम से कम लेने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, यह कहकर इसका मतलब यह नहीं है कि आपके शरीर को सोडियम की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, नमक अभी भी आपके शरीर के लिए आवश्यक घटक है क्योंकि यह आपके शरीर को काम करने और ठीक से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं। इसलिए, आपको नमक की खपत पूरी तरह से कटौती करने की आवश्यकता नहीं है। मॉडरेशन में नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से स्तन के आकार को कम करने के बारे में सहायक युक्ति मिलती है।

चीनी कैंडी, सोडा, वाणिज्यिक कॉफी (उदाहरण के लिए स्टारबक्स), रस और सोडा में उपलब्ध है। इसके अलावा, बहुत अधिक फल खाने से भी अत्यधिक चीनी खपत होती है।

संतृप्त

12. बड़े स्तन के आकार के कारण दवाएं छोड़ दें

यदि आप जानना चाहते हैं कि स्तन के आकार को कैसे कम किया जाए, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आप कौन सी दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, कई कप आकार प्राप्त करने के लिए। ऐसा कहा जाता है कि जन्म नियंत्रण जैसे हार्मोनल दवाएं स्तन के आकार में वृद्धि करेगी। इसलिए, यदि आप इन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टरों से मिलना चाहिए और इसके लिए वैकल्पिक दवाओं के लिए उससे पूछना चाहिए। इन ट्रिगरिंग हार्मोनल दवाओं का उपयोग करने से बचने से आपकी स्तन सामान्य आकार में कम हो सकती है।

तांबे आईयूडी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, एक सुरक्षित गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण समाधान जो 7-10 वर्षों के लिए अच्छा है।

इसके अलावा, ध्यान रखें कि स्तनपान या गर्भावस्था जैसे कुछ हार्मोनल कारक आपके स्तन के आकार में वृद्धि करेंगे। हालांकि, इन मामलों में, आपको इस समस्या के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह अस्थायी है और समय के साथ सामान्य स्थिति में वापस सकता है।

13. मालिश

मालिश को पुराना उपाय माना जाता है जो आपको समग्र शरीर वसा खोने और स्तन के आकार को कम करने में मदद करता है। जब आप प्राकृतिक रूप से और प्रभावी रूप से स्तन के आकार को कम करने के प्रभावी तरीके के रूप में एक मालिश विधि का उपयोग करते हैं, तो आपको प्रत्येक स्तन पर बराबर समय बिताना चाहिए। स्तन मालिश के लिए सुझाव यहां दिए गए हैं।

    एक स्नान करें और फिर अपने शरीर को सूखने के लिए साफ तौलिया का उपयोग करें
    अपने हाथ पर स्तन कम करने वाली क्रीम की पर्याप्त मात्रा लें
    क्रीम को गर्म बनाने के लिए अपने हाथों को एक साथ रगड़ें
    अपने बाएं स्तन पर स्तन कम करने वाली क्रीम लागू करने के लिए दाहिने हाथ का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने निप्पल को छूएं नहीं
    दाएं हाथ का उपयोग कर अपने बाएं स्तन मालिश करें। सर्कुलर गति में बाहर से अपने स्तन के अंदर मालिश करें
    अपना हाथ बदलें और सही स्तन के साथ एक ही प्रक्रिया करें। प्रत्येक स्तन पर लगभग 15 मिनट के लिए सर्कुलर मालिश दोहराने की सिफारिश की जाती है

यदि आपके पास स्तन कम करने वाली क्रीम उपलब्ध नहीं है, तो जैतून का तेल या नारियल का तेल अच्छा विकल्प विकल्प है जो मालिश के लिए उपयोगी है। संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

    अपने हाथ में पर्याप्त मात्रा में नारियल का तेल या जैतून का तेल लें
    इस तेल को अपनी छाती पर लगाएं करें और फिर अपनी छाती और अंगूठी की आकृति का प्रयोग प्रत्येक स्तन को परिपत्र गति में बाहर से बाहर करने के लिए अपने स्तन के अंदर और ऊपर की दिशा में प्रत्येक स्तन पर लगभग 10 मिनट तक मालिश करें

स्तन को कम करने वाली क्रीम या जैतून का तेल और नारियल के तेल जैसे प्राकृतिक तेलों के साथ अपने स्तन को मालिश करने की अनुशंसा की जाती है। कम से कम तीन महीने के लिए इस उपचार को दोहराने से आपको ध्यान देने योग्य स्तन आकार में कमी आएगी।

14. अदरक

हम सभी जानते हैं कि अदरक मतली, दस्त, दिल की स्थिति और गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज और रोक सकता है। अदरक अक्सर भोजन की तैयारी में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह आम तौर पर ठंड और फ्लू को बरकरार रखने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बना सकता है। यदि आप शल्य चिकित्सा के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के बारे में अच्छे घरेलू उपचार के लिए पूछना चाहते हैं, तो आपको अदरक को अनदेखा नहीं करना चाहिए। अदरक एशियाई और भारतीय में पारंपरिक दवाओं में से एक है जो आपके शरीर चयापचय को बढ़ावा देने और आपकी अस्वास्थ्यकर वसा जलाने में मदद कर सकता है। चूंकि बड़ी स्तन फैटी ऊतकों से बना है, अदरक उपचार स्तन के आकार को कम करेगा। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है जब अदरक स्तन-कमी की खुराक में जोड़ा जाता है। स्तन घटाने के लिए अदरक घर का उपाय बनने का एक और कारण यह है कि इसमें अस्थिर तेल और फिनोल यौगिक होते हैं जैसे जिंजरोल और

    पानी उबालें और इसे एक कप में डालें
    उबलते पानी के इस कप में एक चम्मच grated अदरक जोड़ें
    इसे लगभग 10 मिनट तक खड़े होने दें
    पानी को दबाएं
    अच्छे स्वाद के लिए इसमें थोड़ा कच्चा शहद जोड़ें
    धीरे-धीरे इस अदरक चाय को डुबोएं

यदि आप स्तन के आकार को कम करने में अधिक संतोषजनक परिणाम चाहते हैं, तो आपको रोजाना दो या तीन कप अदरक चाय पीना चाहिए।

15. हरी चाय (Green Tea)

Green Tea

हरी चाय स्तन के आकार को कम करने और वजन कम करने के तरीके पर प्रभावी उपाय है। हाल के अध्ययनों में हरी चाय, अच्छे यौगिकों में केचिन पाए गए हैं जो अधिक कैलोरी जलाने और शरीर की वसा को कम करके वजन कम करने और प्रभावी ढंग से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, हरी चाय केवल स्तन के आकार को कम करने में मदद करती है बल्कि स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को भी कम करती है। यहां आपको सभी चीजें करने की ज़रूरत है।

    पानी उबालें और फिर इसे एक कप में डालें
    उबलते पानी के इस कप में एक चम्मच हरी चाय छोड़ दें
    इसे अच्छी तरह से कवर करें और इसे दो मिनट तक खड़े होने दें
    इसे दबाएं और आप अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए थोड़ा कच्चा शहद जोड़ सकते हैं और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं

अपने स्तन के आकार को कम करने में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ महीनों के लिए एक दिन में तीन या चार कप हरी चाय पीने की सिफारिश की जाती है।

और पढ़ें: त्वचा देखभाल के लिए शहद - त्वचा के लिए 34 लाभ और इसका उपयोग

16. फ्लेक्ससीड्स

फ्लेक्ससीड्स में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने में प्रभावी होते हैं। एस्ट्रोजन के उच्च स्तर के परिणामस्वरूप एक बड़ा स्तन हो सकता है। इसके अलावा, flaxseeds भी आपको अपने शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

    उबलते पानी के एक कप की जरूरत है
    इस कप में एक चम्मच flaxseeds जोड़ें
    इसे कुछ मिनटों के लिए कवर करें
    तनाव और इसे थोड़ा ठंडा होने दें
    कुछ महीनों के लिए रोजाना इस समाधान को पीएं

फ्लेक्ससीड्स के साथ स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक और तरीका हर दिन एक या दो चम्मच फ्लेक्ससीड तेल का उपभोग कर रहा है।

आपको संतोषजनक नतीजे मिलने तक इन उपचारों में से किसी एक को दोहराना चाहिए।

17. अंडे का सफ़ेद हिस्सा


शल्य चिकित्सा के बिना स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक और घरेलू उपाय मैं इस लेख में आपको पेश करना चाहता हूं अंडा सफेद है। अंडा सफेद स्तन को मजबूती से और छाती क्षेत्र को कसकर अपनी छाती को छोटा बनाने में मदद करेगा। अच्छा परिणाम देखने के लिए इन चरणों का पालन करें

    अंडे से अंडे को अलग करें
    जब तक आप चिकनी बनावट लें तब तक इसे अच्छी तरह से मारो
    अपने स्तन के नीचे इस पेस्ट को लागू करने के लिए अपने हाथ का प्रयोग करें
    इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें
    एक प्याज से रस निकालें
    एक गिलास पानी में प्याज का रस पतला करें
    अपने स्तन से अंडा सफेद को कुल्ला करने के लिए प्याज के रस और पानी के मिश्रण का प्रयोग करें

यदि आप स्तन के आकार में बड़ी कमी देखना चाहते हैं, तो आपको कुछ हफ्तों के लिए रोजाना अंडा सफेद उपचार दोहराया जाना चाहिए।

18. नीम और हल्दी

नीम और हल्दी आयुर्वेदिक उपचार में से एक है, जो स्तनपान की अवधि के दौरान स्तन की सूजन को कम करने में प्रभावी होती है। नीम और हल्दी दोनों विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। जब स्तन की सूजन कम हो जाती है, तो आपके स्तन का आकार कम हो जाएगा।

सामग्री:

    नीम एक मुट्ठी भर
    पानी के 4 कप
    हल्दी पाउडर के 2 चम्मच
    थोड़ा सा शहद

यहां दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।

    4 कप पानी उबाल लें
    नीम के पत्तों को डाल दें और लगभग 10 मिनट तक उबलते रहें
    नीम के पत्तों के पानी में हल्दी पाउडर और थोड़ा शहद छोड़ें
    कुछ हफ्तों के लिए हर दिन इस हर्बल पानी का उपयोग करें

19. मछली का तेल
25 Tips on How to Reduce Breast Size Naturally Without Surgery
Fish Oil

मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो महिलाओं के लिए सबसे अच्छा समाधान है जो अपनी स्तन वसा को कम करने में मदद करता है संभावित कारण यह हो सकता है कि ये ओमेगा -3 फैटी एसिड एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने में प्रभावी हैं। एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर oversized स्तन का खतरा बढ़ जाएगा। इसके अलावा, मछली का तेल आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करेगा।

इसके अलावा, यदि आप अपने दैनिक आहार के माध्यम से पर्याप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड को नोट कर सकते हैं तो आप मछली के तेल की खुराक ले सकते हैं। हालांकि, अपने स्वास्थ्य के लिए किसी भी अवांछित साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए पूरक लेने से पहले सही उपयोग और खुराक के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

20. होलेन

होलेन एक मशरूम है जो अक्सर चीनी लाल पाइन के पेड़ों के आधार पर बढ़ता है। कुछ लोग इस जड़ी बूटियों को टोपी और डंठल के साथ विशिष्ट मशरूम के साथ भ्रमित कर सकते हैं। हालांकि, यह polyporaceae परिवार से संबंधित है। होलेन अपने एंजाइमों के कारण लाल पाइन के पेड़ की जड़ों और लकड़ी की संरचना को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन कई लोग स्तन के आकार को कम करने के उपचार के रूप में इस जड़ी बूटी का उपयोग करते हैं, हालांकि पर्याप्त वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं जो स्तन आकार में कमी में होलीन की प्रभावशीलता दिखा सकते हैं। होलेन का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। स्तनपान को कम करने के लिए आप हर्बल चाय बना सकते हैं या खुराक वाले पूरक ले सकते हैं

21. गुराना

स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर एक और जड़ी बूटी गुराना है। आजकल गुराना कई जड़ी बूटी स्तन-कमी की खुराक में जोड़ा जाता है। गुराना एक पेस्ट है जो दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले एक चढ़ाई झाड़ी, पुलिनीक्यूपाना से बना है। गुराना में कैफीन और टैनिन होते हैं। गुराना में कैफीन का स्तर अन्य विशिष्ट कॉफी या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की तुलना में काफी अधिक है। स्तन के आकार को कम करने के लिए, आप गुराना हर्बल चाय पी सकते हैं या गुराना की खुराक ले सकते हैं। पूरक लेने से पहले, आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

22. सौंफ़
Fennel
Fennel

औषधीय उद्देश्यों के लिए फेनेल का उपयोग किया गया है और इसके बीज पुराने खांसी और पेट फूलना के लिए जाने-माने उपचार हैं। दिलचस्प बात यह है कि कई स्तन-कमी उत्पादों में फेनेल जोड़ा जाता है। यह जड़ी बूटी बढ़ती है और यूरोप और भारत में पायी जाती है। फेनेल आपके स्तन की सूजन को कम करने में प्रभावी है। 

23. कपड़े को स्मार्ट तरीके से चुनें

आप अपनी बड़ी छाती को छुपा सकते हैं और ड्रेसिंग करके किसी भी शर्मनाक स्थिति से बच सकते हैं। यदि आप शल्य चिकित्सा के बिना स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर अभ्यास, आहार और प्राकृतिक घरेलू उपचार का उपयोग करना चाहते हैं, तो समय लगता है लेकिन सही ड्रेसिंग तेज़ और आसान तरीका है जो आपको वांछित परिणाम देता है।

ऐसा कहा जाता है कि सूट के साथ कपड़े पहने हुए और आपके शरीर की संरचना में फिट होने से आपकी छाती कम दिखाई देगी। ड्रेसिंग निश्चित रूप से आपके स्तन के आकार को कम नहीं कर सकती है। हालांकि, ड्रेसिंग करके, एक भ्रम पैदा किया जा सकता है, जो आपके स्तन से लोगों का ध्यान दूर करने में मदद करता है। ड्रेसिंग के बारे में उपयोगी टिप्स यहां दी गई हैं।

    Necklines: वी-गर्दन, सामने लपेटें गर्दन, sweethearts, cowl गर्दन पहने जाने की सिफारिश की है जो आपकी छाती को छोटे दिखने के साथ-साथ लोगों के ध्यान को विचलित कर सकती है। यदि आप अपने बड़े स्तन प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो चौकोर और स्कूप गर्दन पहनना भी सहायक होता है। बड़े स्तन के आकार वाली महिलाओं को गर्दन की नींद नहीं पहननी चाहिए क्योंकि इससे ध्यान बढ़ जाता है और आपको शीर्ष पर गले लगते हैं। कंधे या स्ट्रैपी टॉप पहनें केवल उन महिलाओं के लिए उपयुक्त हैं जो अपने स्तन के आकार में पर्याप्त आत्मविश्वास रखते हैं।
    डिज़ाइन: क्षैतिज पट्टियों की कोशिश नहीं की जानी चाहिए क्योंकि इससे बड़े स्तन प्रभाव में वृद्धि होगी और आपके शीर्ष को व्यापक बना दिया जाएगा। इसलिए, यह डिजाइन बड़े स्तन आकार वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है। बड़े पुष्प पैटर्न से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह आपके व्यापक शीर्ष पर जोर देता है। बहुत जांघ कपड़े पहनने से आप आपदा स्थितियों में पड़ जाएंगे क्योंकि यह आपकी वसा पर जोर देती है।
    रंग: necklines और डिजाइन चुनने के अलावा, उपयुक्त रंग चुनना भी महत्वपूर्ण है। हल्के रंग के कपड़े के बजाय अंधेरे छाया कपड़े चुनने की सिफारिश की जाती है। संभावित कारण यह हो सकता है कि काले कपड़े कॉम्पैक्ट और छोटे दिखने लग सकते हैं।
    कपड़े: बड़े स्तन के आकार वाली महिलाएं अक्सर कपड़े से दूर रहती हैं। हालांकि, अगर आप स्मार्ट विकल्प बनाते हैं, तो यह आपको बड़े स्तन के प्रभाव को छिपाने या कम करने में मदद करेगा। यह सुझाव दिया जाता है कि आपको ऐसे कपड़े चुनना चाहिए जिनमें अच्छी गिरावट और लपेटें हों। पोशाक पहनना जो आपके शरीर की संरचना में फिट है लेकिन कसकर नहीं, पतला दिखता है और आपके सुंदर कमर को दिखाएगा।

24. एक अच्छी मुद्रा है

आपकी छाती खराब हो जाएगी और खराब मुद्रा के कारण लटका होगा। यह आपके स्तन को बड़ा कर देगा। यही कारण है कि आपको सीधे खड़ा होना चाहिए। जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कंधे वापस खींचे गए हैं। नतीजतन, स्तन उठाया जाएगा और ऊतक फैलाया जाएगा और सिखाया जाएगा। अच्छी मुद्रा शारीरिक रूप से स्तन के बाहरी आकार को कम कर देगी।

यदि आपको सीधे खड़े होने में कठिनाई है, तो आप कई मुद्रा सुधारक और बैक ब्रेसिज़ ऑनलाइन उपलब्ध कर सकते हैं या अपने डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

25. छाती बाध्यकारी का प्रयोग करें


छाती बाध्यकारी स्तन के आकार को कम करने के तरीके पर पारंपरिक अस्थायी तरीका है। इस तरह, आप लंबी छाती के साथ अपनी छाती नीचे पट्टा। यदि आप किसी विशेष पार्टी या घटना के लिए अपने विशेष कपड़े में फिट होना चाहते हैं तो यह उपयोगी अस्थायी युक्ति है।

आपको अपनी छाती को पट्टा करने के लिए प्लास्टिक पट्टी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह खतरनाक, संक्रामक है और आपको परेशान करता है क्योंकि आपकी छाती बहुत तंग हो जाती है।
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे आगे भी शेयर करें हो सकता है इससे किसी को बहुत लाभ मिले
धन्यवाद
Previous
Next Post »