आपके चेहरे और बालों की हर समस्या का आयुर्वेदिक हल है तुलसी


Benefits Of Tulsi For Skin and Hair



आजकल बाज़ार में कई प्रकार के फेस मास्क और फेस पैक की मिलते हैं लेकिन इनसे ज्यादा फायदेमंद घरेलु नुस्खे होते हैं और इनको उपयोग करने से आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है इसीलिए महिलाएं अब घरेलू ब्यूटी ट्रीटमेंट की तरफ रुख कर रही हैं। इन घरेलू उपायों में कई चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें उपचार के लिए तुलसी भी काफी असरकारी है। तुलसी के पौधे के बारे में तो सभी जानते ही होंगे, और इसका उपयोग हर घर में औषधीय रूप में होता है। और हर घर मे इसकी पूजा भी होती है तुलसी के उपयोग से कई प्रकार की बिमारियों में फायदा मिलता है और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है आपको जानकर हैरानी होगी कि तुलसी त्वचा और बालों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।
आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद बताया गया है। तुलसी के पौधे की जड़, उसकी शाखाएं, पत्ती और बीज सभी का अपना-अपना महत्व है। ज्यादातर घरों में दो प्रकार  की तुलसी के पौधे देखने को मिलते है। एक जिसकी पत्त‍ियों का रंग थोड़ा गहरा होता है औ दूसरा जिसकी पत्तियों का रंग हल्का होता है।
आज हम आपको बताने जा  रहे है कि तुलसी कैसे आपके चेहरे और बालों की हर समस्या को दूर कर देती है।

Read This Also:- नीम की पत्तियों के फायदे,जानकर उड़जाएंगे आपके होश

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे 
Benefits Of Tulsi For Skin and Hair
त्वचा के लिए तुलसी के फायदे

स्किन पोर्स को करे टाइट(Skin pores to do tight)

आजकल ज्यादातर लोग त्वचा के बड़े रोम छिद्रों से परेशान हैं तो उसके इलाज के लिए तुलसी का उपयोग करे। ये आपकी त्वचा से इंफेक्शन दूर करता है और पोर्स को कम करने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें अंडा मिलाकर फेसमास्क तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ऐसा करने आपको बहुत लाभ मिलेगा।

एक्ने करे दूर

तुलसी हमारे चेहरे के पिंपल्स और एक्ने को  भी कम करता है। तुलसी हमारे रक्त में से टॉक्सिन्स और अशुद्धि हटा कर उसे साफ़ करने का काम करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो एक्ने को कम करता है। आप इसके लिए तुलसी पत्तियों का पेस्ट बना लें और फिर उसमें गुलाबजल मिलाएं और इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर सादे पानी से साफ लें।

उम्र बढ़ने की रफ्तार को करता है कम(Decreases the speed of aging)

तुलसी बहुत ही गुणकारी है और तुलसी हमारी उम्र बढ़ने की रफ़्तार को कम करती है क्योंकि तुलसी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये त्वचा को रेजुविनेट करने के साथ साथ एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अगर आप तुलसी पत्तों के इन गुणों का फायदा लेना चाहते हैं तो थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां लें। और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए रखें और फिर सादे पानी से साफ कर लें।

स्किन इंफेक्शन से दिलाए राहत(Relief from skin infection)

तुलसी के उपयोग से हमें स्किन इंफेक्शन में हमें राहत मिलती है जैसा की हम सभी जानते हैं कि तुलसी अपने औषधीय और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है। ये त्वचा संबंधी कई परेशानियों जैसे एक्ज़िमा, विटिलिगो आदि को ठीक करती है। आप इस प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी पत्तियों को पानी में उबाल लें और उसमें तिल के तेल की कुछ बूंदें डाल लें और इससे शरीर के उस भाग पर मसाज करें जहाँ पर आपको इस प्रकार की समस्या हो।

स्किन टोन करे हल्का(Skin tone light)

तुलसी एक ऐसी औसधि है की इसके रोज़ाना सेवन या इस्तेमाल से चेहरे की रंगत साफ़ होने लगती है। आप तुलसी का पेस्ट बना लें और उसमे थोड़ा सा बेसन मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। जब ये सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।

तुलसी से मिलता चमकता चेहरा

जब आप तुलसी का पैक तैयार करके आपने चेहरे और गले पर लगाते हैं तो आपको बिना देरी के चमकता चेहरा मिलता है। आप तुलसी की सुखी पत्तियों से बना पाउडर भी अपनी त्वचा पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर इसे कुछ देर बाद साफ कर लें। ये डार्क स्पॉट्स और ब्लेमिशस में भी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने का एक और तरीका भी है। आप तुलसी का पेस्ट या पाउडर में दूध और शहद मिलाकर मास्क भी बना सकती हैं। और इसके प्रयोग से भी आपको मिलता है एक चमकता चेहरा और इसके कोई नुकसान भीं नहीं हैं।

तुलसी बालों के लिए भी है वरदान त्वचा के अलावा तुलसी बालों को भी कई प्रकार से लाभ पहुंचाती है।
Benefits Of Tulsi For Skin and Hair
तुलसी बालों के लिए बहुत उपयोगी

डैंड्रफ करे दूर(Away from dandruff)

तुलसी के उपयोग से डैंड्रफ से छूट कारा पाया जा सकता है रोज़ाना सिर की मालिश करने के लिए आप जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें थोड़ा सा तुलसी का पेस्ट मिला लें। और फिर उस तेल से सिर की मालिश करें। ये डैंड्रफ कम करने में बहुत फायदेमंद है। इसके उपयोग से डैंड्रफ के अलावा सिर में होने वाली खुजली से भी बहुत आराम मिलता है।

बालों का झड़ना करे कम(Hair loss less)

तुलसी के उपयोग से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है और इसके उपयोग से बालों की ग्रोथ होती है जब आप तुलसी का उपयोग अपने स्कैल्प पर करते हैं तो ये हेयर फॉलिकल्स को रेजुविनेट करता है। ये स्कैल्प को ठंडा रखता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां पीस लें और उसमें कोकोनट और ओलिव ऑयल को मिला लें। अब इस पेस्ट को हेयर पैक की तरह सिर पर लगाएं। कुछ मिनट तक रखने के बाद इसे साफ कर लें।ऐसा करने से आपको अपने बालों में बहुत लाभ देखने को मिलेगा।

समय से पूर्व सफ़ेद बालों की समस्या से बचाएगा(Prevents premature hair loss from problem)

अगर आपके बल  पहले सफ़ेद हो गए हैं और आप सफ़ेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए ये उपाय बहुत फायदेमंद है। आप तुलसी पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें आंवला पाउडर और पानी मिला लें। इस पेस्ट को रात में लगा लें और इसे रातभर लगा रहने दें और अगले दिन सुबह इसे धो लें। ये वक़्त से पहले सफ़ेद बाल होने की समस्या को दूर करने के साथ ही हेयर फॉल, ब्रेकेज और दो मुंहे बालों की परेशानी में भी राहत देता है।

Read This Also:- नीम की पत्तियों के फायदे,जानकर उड़जाएंगे आपके होश

तुलसी के ये फायदे आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे औरों के साथ भी शेयर जरूर करें हो सकता है की इससे किसी और को भी फायदा हो सके और अगर आपको कोई सुझाव देना है या किसी प्रकार की कोई और जानकारी चाहिए तो वो भी हमें कमेंट करके या Contact Us के जरिये बताएं।

Previous
Next Post »