सुबह खाली पेट बेकिंग सोडा खाने से होते हैं ये फायदे

बेकिंग सोडा क्या है ये तो आप सभी जानते ही होंगे जैसा की आप सभी जानते होंगे की बेकिंग सोडा घरों में खाने को टेस्टी बनाने या बर्तनों की गन्दगी को साफ करने में इस्तेमाल किया जाता है पर क्या आप जानते हैं बेकिंग सोडा हमारे स्वस्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है।
जैसा की मैंने आपको बताया की बेकिंग सोडा हमारे स्वस्थ के लिए लाभकारी है तो हम आपको आज इसके फायदे बताने जा रहे हैं हम आपको बता दें की बेकिंग सोडा में कई प्रकार के औसधिक गुण  पाए जाते हैं इसको खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं इसको खली पेट लेने से और भी फायदा  है तो इसका इस्तेमाल केवल घरों में खाना बनाने के लिए ना करें तो आइये है आपको बताते हैं इसके कुछ चौंका देने वाले फायदों के बारे में।

These benefits are due to eating empty stomach baking soda in the morning.
These benefits are due to eating empty stomach baking soda in the morning.
सुबह खाली पेट बेकिंग सोडा खाने से होते हैं ये फायदे

किडनी स्टोन होने से बचाना (Protecting from having kidney stones)

ये स्टोन क्रिस्टल की तरह होते हैं और ये  उतने ही  बड़े होते हैं कि आसानी से हमारे यूरिन यानी मूत्र से बाहर निकल जाते हैं लेकिन जब यह युरेटर से चिपक जाते है और यूरिन के माध्यम से बाहर नहीं निकल पाते हैं तो आपको कितना दर्द होता होगा। किडनी स्टोन के कारण पीठ में दर्द होना, मिचली आना, और यूरिन यानी मूत्र मे खून का आना जैसी दिक्कतें होती हैं। बेकिंग सोडा थोड़ा क्षारीय होता है और अगर आप रोजाना खालीपेट बेकिंग सोडा पीते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि ये स्टोन को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है जिससे की स्टोन आसानी से पेशाब के साथ बहार निकल आते हैं और आपको किसी प्रकार का कोई दर्द भी नहीं होगा।

मूत्र में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है(Protects against urine infections)

ज्यादातर देखा गया है कि लोगों में यूटीआई की समस्या हो जाती है इसके लिए लोग एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करते हैं जिससे आराम मिल जाता  है। लेकिन जब हम एंटीबायोटिक का इस्तेमाल ज्यादा करने लगते हैं तो इन्फेक्शन फ़ैलाने वाले बैक्टीरिया में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है जिससे एंटीबायोटिक का असर नहीं होता है  जिससे हमें कई प्रकार की समस्या हो सकती है। आप इसके लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्यों कि बेकिंग सोडा मूत्र के एसिड लेवल को उदासीन रखता है। बेकिंग सोडा एक नेचुरल डीटॉक्सीफायर होता है जो किडनी को साफ़ रखता है जिससे इन्फेक्शन आगे किडनी में नहीं फैलता है और कोई भी नुकसान हमें नहीं होता है।

हेल्दी pH बैलेंस करता है(Healthy pH balance)

आजकल के समय में हमारे पेट में एसिडिक वातावरण होने से कई तरह की बीमारियाँ जैसे एसिडिटी, आस्टियोपोरोसिस, और आर्थराइटिस जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे अन्दर मौजूद ब्लड एक न्यूट्रल pH 7.3 और 7.4 कायम रखता है जोकि थोडा क्षारीय होने की स्थिति में होता है। जैसा की हमने ऊपर बताया है कि  बेकिंग सोडा क्षारीय होता है और आसानी से हमारे ब्लड में सर्कुलेट होता है इसलिए खाली पेट बेकिंग सोडा खाने से हमारा हेल्दी pH कायम रहता है और यह एसिडिटी, कब्ज़, और पेट मे होने वाली उलझन को ठीक रखने में  बहुत ही कारगर है।

नेचुरल एंटाएसिड(Natural antacid)

जैसा कि हम जानते हैं हमारे पेट में एसिड होता हैं जो हमारे खाने के पाचन के लिए जरुरी होता है। लेकिन जब यह एसिड हमारे पेट से निकलकर हमारे आहार नली में आ जाता है तो हमें गले और पेट में जलन जैसी दिक्कत होने लगती है। और जैसा की हमने बताया की बेकिंग सोडा क्षारीय होता है तो क्षारीय प्रवृति होने के कारण बेकिंग सोडा एक नेचुरल एंटाएसिड होता है। यह हमारे पेट में मौजूद एसिड को उदासीन करता है और पेट में गैस को बनने से रोक देता  है जिससे हमें पेट और गले में होने वाली जलन से आराम मिल जाता  है।
Soda Khane Ke Fayde सोडा खाने के ये फायदे आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे औरों के साथ भी शेयर जरूर करें हो सकता है की इससे किसी और को भी फायदा हो सके और अगर आपको कोई सुझाव देना है या किसी प्रकार की कोई और जानकारी चाहिए तो वो भी हमें कमेंट करके या Contact Us के जरिये बताएं।
Previous
Next Post »