सौंदर्य चिकित्सा घरेलू उपचार (Beauty Medical)

सौंदर्य चिकित्सा घरेलू उपचार (Beauty Medical)
सौंदर्य चिकित्सा घरेलू उपचार (Beauty Medical)

सौंदर्य चिकित्सा घरेलू उपचार (Beauty Medical)

आज का युग वैज्ञानिक युग है और आज हम प्रगति की ओर अग्रसर हैं इस वैज्ञानिक युग में विज्ञान ने इतनी कर ली है जिसके बारे में हम सोंच भी नही सकते हैं। और जैसा की हम जानते हैं इस वैज्ञानिक युग में हमने बहुत कुछ पाया है लेकिन क्या यह हमारे स्वस्थ और सौंदर्य के लिए उपयोगी है लेकिन हम नहीं जानते आजकल के युग में हमने पाया कम है और खोया बहुत अधिक है और इसका सबसे अधिक नुकसान हमारे स्वस्थ को हुआ है खाना पीना रहना और पहनने के इन सभी तरीकों से लेकर हमारे सोने (नींद) के तरीकों और समय को इस आधुनिक विज्ञान की प्रगति ने प्रभवित किया है जिससे हमारे स्वस्थ पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है और हमारे स्वस्थ से एक बड़ा हिस्सा है हमारे सौंदर्य का हम सभी आपने सौंदर्य को लेकर बहुत जागरूक हैं खास कर महिलाएं और हम सभी आपने सौंदया के लिए बहुत अधिक रुपये भी आजकल खर्च कर देतें हैं मुँह धोने के लिए कई प्रकार के फेसवाश फेस क्रीम और भी बहुत सरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं और उनसे हमें ज्यादा लाभ भी नहीं मिलता है और उनके साइडइफेक्ट भी होते हैं इन महंगे प्रोडक्ट्स की जगह हम अपने आस-पास व घरेलू चीजों को इन सौंदर्य प्रोडकट्स की जगह प्रयोग करें तो हमारा स्वस्थ ही नहीं बल्कि हमारा धन भी बचेगा।
हम सौंदर्य चिकित्सा के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो महँगी चीजों से कही ज्यादा असरदार हैं और तुरंत आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा और इनका कोई साइडइफेक्ट बिलकुल भी नहीं है।

Read This Also:- त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाती है पेट्रोलियम जेली Petroleum Jelly makes skin and hair beautiful

सौंदर्य चिकित्सा के कुछ घरेलू उपाय (Some home remedies for beauty therapy)

  • ५-६ मुनक्का रात में मिटटी के किसी बर्तन में भिगोकर रख दें और सुबह इसे अच्छे से चबा-चबाकर खाएं। इससे मुहांसों की समस्या दूर होती है।
  • थोड़ा सा हल्दी पाउडर और उसमे की मलाई मिलाकर उसे अच्छे से फेट लें और फिर उसे आपने चहरे पर लगाएं। और आधे घंटे बाद नींबू का रस लगाकर चेहरा धो लें। त्वचा कर रुखापन दूर होगा और इससे भी आपके मुहांसे दूर होंगे।
  • Read This Also:- सर्दियों में होठों को मुलायम बनाने के लिए लगाएं होममेड कोकोनट ऑयल लिप बाम
  • रूखी त्वचा के लिए आप जो भी कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करते हो उसमे एक छोटा चम्मच गर्म मलाई और शहद मिलाएं और फिर उसे अपने चहरे पर लगाएं। और इसे १० मिनट तक रहने दें उसके बाद इसे धो लें ऐसा करने से आपके चहरे पर चमक आएगी और चहरे की रौनक बानी रहेगी।
  • नहाते वक्त कुछ नीम की पत्तियां लें और उसे पानी में उबाल लें और इस पानी से आपने बाल धोएं। ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों में अगर डैंड्रफ है तो उससे भी छुटकारा मिल जाता है।
  • त्रिफला चूर्ण रात को दूध के साथ खाएं इससे भी मुहांसे दूर हो जाते हैं।
  • पीसी हुयी हल्दी गुनगुने नारियल के तेल में मिलकर अपने अनचाहे बालों पर लगाएं इसका इस्तेमाल रोज करें ऐसा करने से अनचाहे बालों का बढ़ना कम हो जायेगा।
  • संतरे के छिलके का चूर्ण बनाकर उसमे आंवला और हल्दी बराबर मात्रा में मिलकर अपने चहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद इसे धो लें इससे आपके चेहरा खिल उठेगा।
  • आधा टमाटर लें और उसका बीज निकाल दें और फिर उसे मसल दें इसके बाद उसमे दो चम्मच दही, एक छोटा चम्मच कदूकस की हुयी ककड़ी, ३-४ चम्मच जौ का आंटा और ३ पुदीने की पत्ती लें और इसका पेस्ट बनाकर चहरे पर लगाएं और १० मिनट बाद चहरे को धो लें इससे आपके चहरे की त्वचा में चमक आ जाएगी।
  • कच्चे दूध में शहद मिलाकर लागएं। ऐसा रोजाना करने से झाइयों की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।
  • यदि आपकी एड़ियां फटी हुयी हों तो १० गुड़हल के फूल लें और १० चम्मच मेहंदी लें और इनका पेस्ट बना लें और इसमें नीबू के रास को मिलाकर लगाएं। और सूखने पर धो लें।
  • चहरे पर गौ मूत्र से मालिश करें और सूखने पर चेहरा धो लें ऐसा करने से चहरे पर चमक आएगी और चहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • खीरे का रस, नींबू का रस, टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चहरे पर लगाने से चहरे का रंग साफ होता है और आपको मिलता है एक दमकता हुआ चेहरा।
  • नींबू का रस और तुलसी के पत्ते का रस समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती हैं।
  • सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चा दूध और हल्दी लेकर लेप बनायें और अपनी त्वचा पर लगाएं।
  • अपने चहरे की खूबसूरती को बनायें रखने का एक बहुत ही गुणकारी तरीका है वो है ज्यादा मात्रा में पानी पीना।
Previous
Next Post »