सर्दियों में सुन्दर बने रहने के टिप्स Beauty Tips In Winter For Skin Hair Eyes Lips Legs Hand

Winter Healthy Skin Tips in Hindi Dialect.
Beauty Tips In Winter For Skin Hair Eyes Lips Legs Hand
सर्दियों में सुन्दर बने रहने के टिप्स

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, सर्दियों में सुन्दर बने रहने के टिप्स Beauty Tips In Winter For Skin Hair Eyes Lips Legs Hand In Hindi

जैसे मौसम बदलता है वैसे ही हमारी त्वचा की आवश्यकताएँ भी बदलती है।और सर्दी का मौसम आने पर तो हमारी त्वचा सुस्क होने लगती है तो अपनी त्वचा को सुस्क होने  से बचाने व उसे कोमल  बनाए रखने के लिए हमे अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखान चाहिए. इसके लिए निम्नलिखित सुझाव सहायक होंगे तो आइये आज हम आपको बतातें हैं सर्दियों में सुन्दर बने रहने के टिप्स Beauty Tips In Winter For Skin Hair Eyes Lips Legs Hand और इससे आपकी त्वचा कितनी सुन्दर दिखेगी।

Homemade Winter Care Tips In Hindi

सर्दियों में किसी भी नार्मल साबुन से चेहरा न धोएं. इससे चेहरे पर रूखापन बढ़ जाएगा. सर्दियों में दिन में दो बार क्लीजिंग मिल्क से अपनी त्वचा की सफाई करे, फिर किसी अच्छे मॉइस्चराइजिंग साबुन या फेस वाश से ही चेहरे को धोएं. मॉइस्चराइजिंग साबुन व फेस वाश त्वचा को बहुत ज्यादा नमी प्रदान करता है।

हमारे आंखों के चारों ओर की त्वचा बहुत मुलायम  होती है.इसलिए  मुंह धोने के बाद किसी अच्छी  अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें. सर्दियों में आई जैल की बजाय अंडर आई क्रीम का ही उपयोग करें। चेहरे व गर्दन पर कोई क्रीम बेस्ड़ मॉइस्चराइजर लगाएं।

सर्दियों में हमारे होंठों का फटना बहुत आम बात  है होंठों का फटना. होंठों की सुरक्षा के लिए वैसलीन या किसी लिपस्टिक आदि का प्रयोग करें. आजकल बाजार में मॉइस्चराइजरयुक्त लिपस्टिक भी  उपलब्ध है. इनसे होंठ मुलायम रहेंगे. और आप और भी Atrective सुन्दर दिखेंगी।

रात को सोने से पहले बादाम के तेल, क्रीम या फिर किसी नरिशिंग क्रीम से चेहरे की मालिश करे. हर तरह  की त्वचा पर सर्दियों के दिनों मालिश जरूरी है.

रात को सोते समय नारियल या जैतून के तेल से हाथों व पैरों के खुले हिस्से पर मालिश करें. ऐसा करने से आप बहुत सी स्किन समस्याओं से बच सकते हैं।

सर्दिओं  के कारण पूरे शरीर पर खुश्की आ जाती है. नहाने के पानी में दो चम्मच ग्लिसरीन या कुछ बूंदें नारियल के तेल की डाल दें. उसके बाद उस पानी से स्नान करें और सर्दियों में नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग न करें इससे त्वचा खुश्क नहीं होगी।

नहाने के बाद अपने शरीर, खासकर हाथों और पैरों पर कोई बड़ियाँ से बॉडी लोशन लगाएं. सर्दियों में शरीर पर पाउडर का उपयोग  न करें. और आपने बालों पर कंडीशनर का उपयोग करें क्योंकि कंडीशनर बालों को बनाए सिल्की एंड साइनी  Make Hair Silky And Shiny By Conditioner

सर्दियों के  दिनों में गर्मियों की तुलना में हमें  प्यास कम लगती है, परंतु त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए सात से आठ गिलास पानी पीना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है।

सर्दियों मे हमें धूप बहुत अच्छी लगती है, और हम ज्यादा समय धुप में रहते हैं इससे शरीर को विटामिन-डी मिलता है, लेकिन  धूप में मौजूद अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्वचा खुश्क होने लगती है और रंग सांवला हो जाता है, इसलिए चाहे सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अवश्य करे.

सर्दियों मे हरी सब्जियां और ताजे फल बहुत मिलते है. इन्हें अपने भोजन में अवश्य शामिल करें. सब्जियों को सूप व सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है. गाजर के जूस का सेवन हमारी  त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है. इसे हमें रोजाना लेना चाहिए।

त्वचा की देखभाल Homemade Skin Care Tips In Hindi


इस मौसम में त्वचा की नियमित देखभाल जरूरी है। सप्ताह में दो बार नीचे दिए गए फेस पैक लगाएं. ये हर किस्म की त्वचा के लिए लाभकारी है.

जाने आपकी त्वचा कैसी है? Kinds of Skin And How To Take Care For Glow


एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच मलाई में कुछ बूंदें रोगन की डालें. दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अपने चेहरे को साफ कर इसे लगाएं. बीस मिनट बाद इसे धो दें.

एक चम्मच ओटमील, कुछ बूंद नींबू का रस और तीन चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं. पंद्रह से बीस मिनट के बाद चेहरा साफ कर लें.

एक अंडे की ज़र्दी, एक चम्मच दूध का पाउडर, एक चम्मच सूजी, एक चम्मच शहद और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाकर कुछ देर सुखाएँ, इसके बाद मलकर धो ले |

संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. दो चम्मच पाउडर में मलाई या दही डालकर फेंटे. इसके बाद चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद धो दें.

एक चम्मच शहद मे एक चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे चेहरे एवं गलें पर लगाएं. इसके बाद इसे सूखने दें फिर इसे धो दें.

एक चम्मच ओटमील, एक अंडे की ज़र्दी और एक चम्मच जैतून का तेल लें. इन्हे मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें चेहरे पर लगाकर सुखाएं. सूखने के बाद मलकर धो दें.

त्वचा अगर अधिक खुश्क हो तो फेस पैक लगाने से पहले चेहरे पर कुछ बूंद बादाम के तेल की लगा लें.

फेस पैक हटाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

सर्दियों में त्वचा का रूखापन समाप्त करने के लिए गुलाब जल में डबल रोटी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट लगाएं, मास्क को चेहरे पर पूरी तरह सूखने के बाद धो लें।

एक चम्मच अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर लगाएं, उसे तीस से चार मिनट बाद धो ले.ऐसा करने से आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में सुंदर और कोमल हो जाएगी, इस प्रयोग को सप्ताह में कम-से-कम दो बार जरूर करें। 

शुष्क त्वचा वाली महिलाओं को स्नान से करने से पहले उबटन अवश्य लगा लेना चाहिए। अंडे  की ज़र्दी या जैतून का तेल, छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और उसमे गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं तथा पानी से मुंह को अच्छी तरह धोकर तीस मिनट तक सप्ताह में दो बार करें, आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाएगी.

सामान्य त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक अंडे की ज़र्दी, एक बड़ा चम्मच सिरका, एक चौथाई सरसों का तेल, इन सब चीजों को अच्छे तब तक मिलाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए, इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. ऐसा करने से कुछ दिनों बाद आपकी त्वचा पर रौनक आ जाएगी।

गर्म ठंडे जल से स्नान करें


पहले गर्म जल से स्नान करना चाहिए. पर जल ज्यादा गर्म न हो इसके बाद ठंडे जल से स्नान करने से त्वचा व महत्वपूर्ण आंतरिक अंगों को उत्तेजना प्राप्त होती है. इस तरह के स्नान के फायदे शुरू-शुरू में महसूस नहीं होते, परंतु कुछ दिनों बाद लाभ भी होता है.

सर्दियों में तैलीय त्वचा और ज्यादा चिकनी और चमकदार नजर आती है, इसके लिए क्लीजिंग स्क्रब का इस्तेमाल करे. एक चौथाई कप मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर और बड़ी चम्मच स्पून चंदन पाउडर या ओटमील मिलाकर अपने बाथरूम में रख लें. नहाने से पहले पानी में एक छोटा चम्मच मिश्रण मिलाकर गाढ़ा तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. दस से  पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. ऐसा हर दूसरे दिन करें।

अगर रूखी त्वचा है तो एक कप गुनगुने दूध में एक छोटा चम्मच गिल्सरीन, एक चौथाई छोटा चम्मच खाने वाला सोडा और एक चौथाई छोटा चम्मच बोरेक्स मिला लें. इस लोशन को चेहरे व गर्दन पर दस मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से चेहरा अपना धूल लेना चाहिए।

रूखी त्वचा को कोमल  बनाने के लिए इस तरह का मॉइस्चराइजर घर पर ही बनाएं. ¾ कप गुलाबजल में ¼ छोटा चम्मच गिल्सरीन, 1 छोटा चम्मच सिरका और एक चौथाई छोटा चम्मच शहद मिलाकर बोतल में भरकर रख लें. इसे रोजाना क्लीजिंग के बाद लगाएं।

एक बड़ी चम्मच मिल्क क्रीम में कुछ बूंद गिल्सरीन, एक चौथाई चम्मच कैस्टर ऑयल और कुछ बूंद गुलाबजल अच्छी तरह मिलाएँ. इसे रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे, गर्दन व हाथों में लगाएं और रात-भर ऐसे ही छोड़ दे. सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

सामान्य त्वचा के लिए यह पैक लगाएं Apply Face-pack For Normal Skin

एक चौथाई कप दूध में बड़ी चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, छोटा चम्मच गुलाबजल, एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर, आधा छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार बना लें. इस पैक को हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं. सुख जाने पर हल्के हाथों से मलकर छुड़ाएं. इससे त्वचा में चमक तो आती ही है, मृत कोश भी निकल जाते हैं।

Read This Also:-सर्दियों में मेकअप कैसा और कैसे करें (How to Make Makeup in the Winter)

इस घरेलू फेशियल मास्क को भी अपनाएं Apply Facial Mask In Winter For Beauty


एक चौथाई कप दही, एक छोटा चम्मच शहद, एक बड़ी चम्मच मिल्क पाउडर एक साथ मिला लें और चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ धो लें. ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।

थोड़ी-सी देखभाल और सावधानी आपकी त्वचा को सर्दी को सर्दी के मौसम में सुस्क होने से बचा सकती है ऐसा करने से आप बहुत Atractive दिखने लगेंगी।

Read This Also:-सर्दियों में रूखी त्वचा से कैसे बचें (How to Avoid Rusty Skin in the Winter

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको कोई सुझाव भी देना हो तो कमेंट करके हमें बताएं या किसी अन्य प्रकार की समस्या के बारे में जानकारी करनी हो तो हमें बताएं हम आपको उसका जवाब जरूर देंगें और दोस्तों इसे शेयर करना ना भूलें ये जानकारी और लोगों के भी काम आ सकती है।
Previous
Next Post »