खिली-खिली त्वचा कैसे पायें Bedaag Skin Tips in Hindi

खिली-खिली त्वचा कैसे पायें Bedaag Skin Tips in Hindi
 Bedaag Skin Tips in Hindi

खिली-खिली त्वचा कैसे पायें Bedaag Skin Tips in Hindi
आज हम आपको बताएँगे की आप घरेलु नुस्खों से खिली-खिली त्वचा कैसे पायें Bedaag Skin Tips in Hindi
आजकल हर किसी को स्किन से जुडी कोई न कोई समस्या जरूर होती है और हम उससे छूटकारा पाने के लिए कई प्रकार के इलाज के डालते हैं और इनसे निपटने के लिए हम मंहगे  ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहें हैं की जिससे आपको आने वाले समय में स्किन से रेलेटेड समस्या के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा और आप ऐसी समस्याओं से तुरंत राहत पा सकती है वो भी बिना किसी नुकशान के तो आपको आज हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी त्वचा को खिली -खिली त्वचा बना सकते है Bedaag Skin Tips in Hindi

स्किन के अनचाहे बालों से छुटकारा How To Remove Hair From Face Permanently Home

ज्यादातर देखा गया है की लोग आपने अनचाहे बालों से बहुत परेशान रहते हैं और बालों की वजह से उनकी त्वचा में भी चमकपन और खिलापन नहीं दीखता तो अनचाहे बालों से पाने के लिए आप थोड़ा सा शहद लें और उसमें थोड़ा सा गेहूं का आटा मिला लें और इसका पेस्ट बना लें और इसको अपने अनचाहे बालों पर लगाएं और उसे सूखने तक छोड़ दें लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जिस समय आप  पेस्ट को लगाएं उस समय स्किन सुखी और साफ होनी चाहिए और पेस्ट के सूखने पर इसे धीरे-धीरे रगड़े इससे त्वचा शुष्क नहीं होती ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा मुलायम होती है और अनचाहे बालों से छुटकारा भी मिलता है।

डार्क कॉम्प्लेक्शन को कैसे दूर करें Dark Complexion Ko Door Kare

डार्क कॉम्प्लेक्शन दूर करने के लिए आप निम्न प्रकार के उपाय कर सकती हैं –
  1. टमाटर की स्लाइस काट लें और उसे लेकर 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ें।
  2. आधा कटा नींबू डेली  15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ने से त्वचा की रंगत निकल जाती है।

मुहांसों से मुक्ति Muhase Ka Ilaj In Hindi

अगर आप घरेलू नुस्खों से मुंहासों से मुक्ति चाहते हैं तो इसके लिए इस तरह के उपाय करें –
  1. आधा चम्मच दही लेकर, इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर मुंहासों पर लगाएं।
  2. मुहांसो से जल्दी आराम पाने के लिए एक बोतल टी ट्री आयल लेकर मुहांसों पर एक-एक बूंद टपकाए।
  3. रोजाना कम से कम सात-आठ गिलास पानी पिए।

पैरों की देखभाल Leg Care Tips

ज्यादातर देखा गया है की लोग त्वचा की देख भाल के आगे अपने पैरों की देख भाल करना भूल जाते है लेकिन त्वचा की देखभाल के अलावा पैरों की साफ सफाई भी जरूरी है पैरों की सफाई व क्यूटिकल्स हटाने के बाद साफ तौलिए से पैरों को पोंछ कर स्क्रब लगाकर कुछ देर मालिश करें फिर 5 से 6 मिनट बाद पानी से धुलकर  फुट क्रीम लगा लें यदि पैरों में जलन है तो फुट कूलर का प्रयोग करें या थोड़ी देर पैरों को पानी में डाल कर रखें।

पिगमेंटेशन की समस्या का हल Pigmentation Remedies In Hindi

तीन चम्मच दूध लें उसमे आधा चम्मच ग्लिसरीन और आधा कप बादाम पाउडर मिला लें। और इसको अच्छे से मिलकर पेस्ट बना लें नहाने से आधा घंटा पहले प्रभावित जगह पर यह पेस्ट लगाएं. ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में पिगमेंटेशन की समस्या ख़त्म हो जाएगी। और त्वचा निखर उठेगी।

रोजाना मसाज है जरूरी Daily Massage Karen 

रोजाना अपने चेहरे की लाइट या कोल्ड क्रीम से मसाज करें ध्यान रहे मसाज नीचे से ऊपर व अंदर से बाहर की ओर करें मसाज करने से क्रीम त्वचा के अंदर तक पहुँच जाती है जिससे चेहरे पर निखार आता है चेहरे के अलावा अपने पूरे शरीर की भी मसाज करवाएं इससे शरीर में निखार तो आएगा ही साथ ही तनाव भी दूर होगा।

हाथों की नरमी Make Your Hands Soft

अपने हाथों की कोमलता बनाए रखने के लिए मेनी क्योर करवाएं सौंदर्य में निखार के लिए अपने खानपान को संतुलित रखे भोजन समय पर करें जिससे एसिडिटी ना हो नाश्ता लंच या डिनर रोज समय पर ही कर लें और अपने खानपान के साथ-साथ थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करें।

माइल्ड हो स्क्रबिंग Mild Scrubbing Kare

स्क्रबिंग करने से त्वचा से मृत कोशिकाएं नस्ट होती हैं और चेहरे पर एक नया निखार आता है यदि त्वचा ऑयली है तो पिज़्ज़ा वालनट स्क्रब लगाएं इसे घर पर बनाने के लिए चावल व मसूर की दाल का पाउडर बराबर मात्रा में लें इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे पीठ व गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं पांच से सात मिनट के लिए इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें और चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं यदि त्वचा रूखी है तो स्ट्रॉबेरी युक्त स्क्रब का उपयोग करें।

रोजाना करें क्लींजिंग Daily Face Cleansing At Home

सुबह अपने  चेहरे की क्लींजिंग Face Cleansing जरूर करें इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद होंगे इसके लिए क्लींजिंग क्रीम उंगलियों के ऊपर  फिंगर से चेहरे पर लगाएं फिर रुई से चेहरे पर लगी अतिरिक्त क्रीम पोंछ  दें।

Previous
Next Post »