जिम के मुकाबले योग बेहतर है(Reasons Yoga Is Better Than The Gym)

आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिम के मुकाबले योग क्यों बेहतर है | तो आइये हम जानते है इसके बारे में कुछ बातें |
Reasons Yoga Is Better Than The Gym



इस दुनिया में हर व्यक्ति स्वस्थ और सुखमय जीवन  का नेतृत्व करना चाहता है। आज हम योग और जिम या फिटनेस के बीच प्रमुख अंतर और समानता  आपको बताने जा रहे हैं | तो यह आम सवाल है कि हर कोई बेहतर है। क्या मुझे योग कक्षा में जाना चाहिए? या मुझे जिम या फिटनेस क्लास में जाना चाहिए? मैं व्यक्तिगत रूप से कई वर्षों से योग और फिटनेस दोनों का अभ्यास कर रहा हूं।

१. योग का मुख्य उद्देश्य क्या है?

योग का मुख्य उद्देश्य शरीर और दिमाग से तनाव को दूर करना है। साथ ही, जिम में एक-दूसरे से अधिक व्यायाम करने से जोरदार ध्वनि और प्रकाश तनाव उत्पन्न होता है। आप जिम से एक सुन्दर शरीर बनाते हैं, लेकिन आप आंतरिक और मानसिक पहलुओं से परेशान हो जाते हैं।

२. योग के दौरान क्या होता है?

योग के दौरान, शरीर को फैलाना, घूमना और फोल्ड करना होता है। यह क्रिया पाचन तंत्र, परिसंचरण तंत्र, और लिम्फैटिक प्रणाली के लिए फायदेमंद है। यह आपके शरीर से जहरीले पदार्थ को हटाकर आपके दिल की प्रणाली को ठीक करता है। जबकि जिम कसरत केवल मांसपेशियों को मजबूत करता है और कार्डियो का इलाज करता है।

३. योग का उत्पादन क्या होता है?

योग शरीर में गर्मी पैदा करता है और मांसपेशियों पर जोर दिया जाता है। लेकिन इसमें, आप जितना कर सकते हैं उतना ही करते हैं। जिम में रहते हुए, आप बहुत अधिक वजन लेते हैं, जो जोड़ों पर दबाव डालता है और चोट भी पहुंचा सकता है।

४. योग से क्या संभव है?

जिम से बीमारियों का उपचार संभव नहीं है। लेकिन योग अभ्यास से कई बीमारियों को समाप्त किया जा सकता है। जो आज भी चिकित्सा विज्ञान बताता है। व्यायामशाला आपके व्यायाम को केवल आपके शरीर को मजबूत करती है। लेकिन योग आपके शरीर के साथ आपके दिमाग को मजबूत करता है। और आपके दिमाग को संतुलित रखने में मदद करता है।

५. आपको योग में एक चीज़ नहीं मिल रही है?

कई योग केंद्रों में ग्लास नहीं होता है। जिससे आप अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जिम में ग्लास हैं, जिससे आप चिंता करते हैं कि अन्य आपको देख रहे होंगे। और आप दूसरों को भी देखना शुरू करते हैं जिससे आपका ध्यान भटकता हैं।

६. योग के दौरान जरूरी नहीं है?

जिम के लिए आहार पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है नहीं तो आप बीमार होंगे। लेकिन योग के लिए, यह आवश्यक नहीं है कि आप आहार पर ध्यान केंद्रित करें।

७. योग हमें आंतरिक शांति देता है।

योग आपको ताजा, ऊर्जावान और खुश रखता है। योग दिमाग में शांति लाता है, दूसरी ओर, जिम आपको सुंदर और फिटनेस प्रदान करता है। जिम करने के बाद, मस्तिष्क परेशान हो जाता है।

८. योग का कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

 योग शरीर में किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनता है। योग आपको कम थकावट देता है। लेकिन जिम के कई दुष्प्रभाव हैं। आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। जिम करने के बाद आप बहुत थके हुए महसूस करते हैं।

९. योग क्या बनाता है?

जिम आपके शरीर को हार्ड बनाता है। और धीरे-धीरे आपके शरीर के लचीलापन को समाप्त कर देता है। नतीजतन, आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन योग आपके शरीर को फ्लेक्स करने योग्य बनाता है। नतीजतन, शरीर के सभी अंग आनुपातिक रूप से।

१०. आप हमेशा योग में सुरक्षित महसूस करेंगे।

जिम आपको आक्रामक बनाता है। योग आपको शांत और आराम से अंदर से बना देता है। जिम में आपके शरीर के कुछ हिस्सों को नुकसान की संभावना हमेशा बनाए रखा जाता है। लेकिन योग में क्षतिग्रस्त होने की कोई संभावना नहीं है।

११. योग हमें क्या प्रदान करता है?

योग दूसरे शरीर को रंग प्रदान करता है। दूसरी तरफ, यह आत्मा को भी जागृत करता है। और एक सकारात्मक ऊर्जा संचार करता है। दूसरी ओर, जिम पर किए गए कसरत शारीरिक रूप से फिट है। यह आध्यात्मिक लाभ को कम करता है।

१२. योग द्वारा लाभ।

 योग एक समग्र विज्ञान है। यह मानसिक संकाय विकसित करने और एक शांत और अनपेक्षित मन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अस्वास्थ्यकर शरीर यह उत्पाद से दूर है जहां आप फिटनेस या जिम में देख रहे हैं। पूरा उद्देश्य एक सुंदर दिखने वाला शरीर बनाना और मांसपेशियों का निर्माण करना है, इसलिए यह बहुत ही शरीर उन्मुख है, इसे मन में कुछ भी नहीं मिला है।

१३. नियमित अभ्यास योग जागरूकता में सुधार

योग अभ्यास मन के शरीर की सांस की 100% जागरूकता के साथ किया जाता है। जिम या शारीरिक फिटनेस में विभिन्न में कोई जागरूकता शामिल नहीं है।

१४. योग और जिम के शरीर पर प्रभाव

योग का अभ्यास शरीर की सभी प्रणालियों को ठीक करना। योग अभ्यास द्वारा स्पर्श समग्र है और यह मदद करता है और बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य। जिम और फिटनेस में विभिन्न बढ़ते हुए मर्क्यूल्स सिस्टम और परिसंचरण तंत्र को प्रभावित कर रहे हैं।

१५. योग का अभ्यास करके शरीर में क्या निर्माण होता है?

यदि आप शरीर के स्तर पर अभ्यास के दोनों रूपों को देखते हैं तो शक्ति और सहनशक्ति बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। लेकिन यदि आप देखते हैं कि विशेष रूप से योग आपके मांसपेशियों के स्वर को बनाने में मदद करता है। विभिन्न जिम आपको मांसपेशियों को पूरी तरह से बनाने में मदद करता है।

१६. योग कौन कर सकता है?

कोई भी बच्चे, युवा और बूढ़े आदमी की तरह योग कर सकता है। योग निविदा के बिना किया जा सकता है। जिम हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है, या तो एक बूढ़ा व्यक्ति या रक्तचाप वाला व्यक्ति। लेकिन आप जिम में प्रशिक्षक के मार्गदर्शन के बिना कुछ नहीं कर सकते हैं।
Previous
Next Post »